चुनाव प्रचार समाप्ति के बाद सभा, जुलूस, सार्वजनिक प्रचार-प्रसार करना होगा दण्डनीय

[adsforwp id="60"]

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा समाचार

चुनाव प्रचार समाप्ति के बाद सभा, जुलूस, सार्वजनिक प्रचार-प्रसार करना होगा दण्डनीयरीवा 13 नवम्बर 2023. निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी कर कहा है कि मतदान समाप्ति के निर्धारित समय से 48 घण्टे पूर्व कोई भी प्रत्याशी निर्वाचन के सम्बन्ध में कोई भी सार्वजनिक सभा या जुलूस नहीं करेगा और न ही उसमें सम्मिलत होगा तथा न ही उसे संबोधित करेगा। कोई भी प्रत्याशी प्रचार समाप्ति के बाद किसी भी ऐसे सार्वजनिक आयोजन, धार्मिक आयोजन, शादी-विवाह समारोह में सम्मिलित होकर चुनाव प्रचार संबंधी किसी भी प्रकार की कोई अपील भी नहीं करेगा। टी.वी, चलचित्र, रेडियो, एफ.एम.चौनल, मोबाइल पर वीडियो संदेश, वॉइस संदेश और ऐसे किसी भी साधन से चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद प्रचार संबंधी कोई अपील नहीं करेगा। कोई भी प्रत्याशी संगीत समारोह, नाट्य अभिनय और मनोरंजन के किसी भी ऐसे साधन का प्रयोग नहीं करेगा, जिससे चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित किया जा सके। किसी भी प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन की व्यवस्था भी नहीं करेगा। जनता के समक्ष चुनाव संबंधी बात का प्रचार नहीं करेगा। उक्त बातों का उल्लंघन होने पर दो वर्ष का कारावास या जुर्माना या फिर दोनों प्रकार के दण्ड का प्रावधान है।

क्रमांक-137-3604-तिवारी

सुरक्षा कर्मियों को आज से मिलेगा मतदान का अवसर
सुरक्षा कर्मियों के लिए बनाए गए हैं विधानसभावार सुविधा केन्द्ररीवा 13 नवम्बर 2023. विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान दलों के साथ-साथ मतदान केन्द्र में सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहेंगे। इसमें केन्द्रीय पुलिस बल, अद्र्धसैनिक बल, जिला पुलिस, होमगार्ड तथा निर्वाचन कार्य के लिए घोषित विभिन्न विभागों के विशेष पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इन सभी को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा दी जा रही है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि सुरक्षा कर्मियों को 14 नवम्बर से 15 नवम्बर तक मतदान की सुविधा दी जा रही है। सभी रिटर्निंग आफीसर कार्यालय में इसके लिए सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र त्योंथर में जनपद पंचायत कार्यालय के कक्ष क्रमांक तीन तथा विधानसभा क्षेत्र गुढ़ में तहसील कार्यालय के कक्ष क्रमांक एक में सुविधा केन्द्र बनाया गया है। विधानसभा क्षेत्र रीवा में पुराने कलेक्ट्रेट भवन के कक्ष क्रमांक 12 में सुविधा केन्द्र बनाया गया है। इसी तरह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा कर्मियों को मतदान की सुविधा देने के लिए सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक रीवा, पुलिस अधीक्षक मऊगंज तथा सभी रिटर्निंग आफीसर चुनाव ड्यूटी में जाने से पूर्व सुरक्षा कर्मियों का मतदान कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी सुरक्षा कर्मियों से मताधिकार के उपयोग की अपील की है।

क्रमांक-138-3605-तिवारी

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आजरीवा 13 नवम्बर 2023. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में 14 नवम्बर को जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की जा रही है। बैठक दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आरंभ होगी। सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया है।

क्रमांक-139-3606-तिवारी

माइक्रो आब्जर्वर को आज दिया जाएगा प्रशिक्षणरीवा 13 नवम्बर 2023. संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों में केन्द्रीय शासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए माइक्रो आब्जर्वर के रूप में तैनात किए गए हैं। माइक्रो आब्जर्वर को 14 नवम्बर को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक शासकीय विधि महाविद्यालय रीवा में निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि मतदान प्रक्रिया के साथ-साथ विशेष तौर पर सभी माइक्रो आब्जर्वरों को ईव्हीएम मशीन के संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

क्रमांक-140-3607-तिवारी

रिजर्व ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन आजरीवा 13 नवम्बर 2023. रीवा तथा मऊगंज जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 17 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा। जिले के 2014 मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम से मतदान होगा। सभी मतदान दल 16 नवम्बर को मतदान सामग्री एवं ईव्हीएम के साथ मतदान केन्द्र पहुंच जाएंगे। मतदान दिवस में तकनीकी कारणों से यदि कोई ईव्हीएम खराब होती है तो उसे बदलने के लिए रिजर्व ईव्हीएम रखी गई हैं। विधानसभा क्षेत्र के कुल मतदान केन्द्रों की संख्या के आधार पर 15 प्रतिशत रिजर्व ईव्हीएम रखी गई हैं। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि 13 नवम्बर को रिजर्व ईव्हीएम की एफएलसी ईव्हीएम वेयर हाउस में कर दी गई है। इनका प्रथम रेण्डमाइजेशन भी किया जा चुका है। अतिरिक्त तथा रिजर्व ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन 14 नवम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी कक्ष में किया जाएगा। इसके बाद शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में सभी रिजर्व ईव्हीएम की कमीशनिंग करके मॉकपोल किया जाएगा। सभी रिटर्निंग आफीसर रिजर्व ईव्हीएम का रेण्डमाइजेशन कराकर कमीशनिंग के बाद उनका सुरक्षित भण्डारण कराएं। उम्मीदवार अथवा उनके प्रतिनिधियों से रिजर्व ईव्हीएम के रेण्डमाइजेशन एवं कमीशनिंग के समय उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया है।

क्रमांक-141-3608-तिवारी

मतदान तथा मतगणना दिवसों में मिर्जापुर की सीमावर्ती शराब दुकानें रहेंगी बंदरीवा 13 नवम्बर 2023. रीवा जिले में 17 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कराया जाएगा। मतगणना 3 दिसम्बर को होगी। मतदान से 48 घंटे पूर्व से मतदान समाप्ति तक रीवा जिले की सभी शराब दुकानों में शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। मतगणना दिवस में भी मतगणना समाप्ति तक शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार रीवा जिले के साथ-साथ सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर जिले में भी इस अवधि में शराब तथा भांग की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। जिला मजिस्ट्रेट मिर्जापुर प्रियंका रंजन द्वारा जारी आदेश के अनुसार आबकारी अधिनियम की धारा 59 के तहत 15 नवम्बर 2023 को शाम 5 बजे से 17 नवम्बर को मतदान की समाप्ति तक मध्यप्रदेश की सीमा से आठ किलोमीटर की परिधि में आने वाली शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इस अवधि में मिर्जापुर जिले की देशी एवं विदेशी शराब की दुकान देवरी, भांग दुकान मनगढ़ा, जेके बार एण्ड रेस्टोरेंट भैंसोड़ बलाय पहाड़ बंद रहेगा। ये सभी दुकानें मतगणना दिवस 3 दिसम्बर को भी पूरे दिन तथा मतगणना समाप्ति तक बंद रहेंगी।

क्रमांक-142-3609-तिवारी

मतदान के लिए श्रमिको को मिलेगा सवैतनिक अवकाशरीवा 13 नवम्बर 2023. विधानसभा निर्वाचन 2023 में मतदान के दिन 17 नवम्बर को किसी भी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापना में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के लिए सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने इस संबंध में बताया कि श्रमिकों को मतदान के लिए अवकाश का प्रावधान किया गया है। सभी संस्थाओं कंम्पनियों औद्योगिक इकाईयों शासकीय तथा अर्द्धशासकीय औद्योगिक इकाईयों तथा दुकानो में कार्यरत श्रमिकों को मतदान के लिए अवकाश दिया जाऐगा। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 में निहित प्रावधानों के मुताबिक लागू रहेंगे। कलेक्टर ने बताया कि श्रम आयुक्त द्वारा भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। जिसके अनुसार मतदान के दिन दैनिक, आकस्मिक निधि से वेतन पाने वाले मजदूर को मतदान के लिये सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जायेगा। अवकाश अवधि में उसका वेतन भत्ता नहीं काटा जायेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यवसाय स्वामी (नियोक्ता) को जुर्माने से दंडित किया जायेगा। यह आदेश ऐसे निर्वाचकों पर लागू नहीं होंगे जिनकी अनुपस्थिति में नियोजन में कोई खतरा या हानि हो सकती है। जो औद्योगिक ईकाइयाँ तथा संस्थाएं 24 घण्टे संचालित होती हैं उनके द्वारा मजदूरों को मतदान के लिए प्रत्येक पाली में दो-दो घण्टे का अवकाश दिया जाएगा। प्रत्येक श्रमिक को मताधिकार के उपयोग का अनिवार्य रूप से अवसर दें।

क्रमांक-143-3610-तिवारी

मतदान के लिए रहेगा 17 नवंबर को अवकाशरीवा 13 नवम्बर 2023. विधानसभा चुनाव के लिए रीवा और मऊगंज जिले में 17 नवंबर को मतदान होगा। शासन द्वारा 17 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि यह अवकाश निगोशिएबल इंस्ट्रुमेन्ट एक्ट के तहत घोषित किया गया है। यह अवकाश सभी शिक्षण संस्थाओं, शासकीय, अशासकीय कार्यालयों, प्रतिष्ठानों, दुकानों तथा कारखानों पर लागू होगा। उन्होंने कहा है कि जो कारखाने तथा उत्पादन इकाईयां लगातार कार्य कर रही हैं उनके कर्मचारियों एवं मजदूरों को क्रम से पारी बनाकर सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा। सभी दुकान तथा प्रतिष्ठान संचालक अपने कर्मचारियों को मतदान के लिए पूरा अवकाश दें।

क्रमांक-144-3611-तिवारी

सेक्टर आफीसरों का चुनाव प्रशिक्षण आजरीवा 13 नवम्बर 2023. जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में तैनात सेक्टर आफीसरों को 14 नवम्बर को दोपहए 1.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण विधि महाविद्यालय रीवा के कमरा नम्बर एक से आठ में आयोजित किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि कक्ष क्रमांक एक में विधानसभा क्षेत्र सिरमौर, दो में सेमरिया, तीन में त्योंथर, चार में मऊगंज, पाँच में देवतालाब, छ: में मनगवां, सात में रीवा तथा कक्ष क्रमांक आठ में विधानसभा क्षेत्र गुढ़ के सेक्टर आफीसरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक कक्ष में दो-दो मास्टर ट्रेनर तैनात किए गए हैं। कलेक्टर ने सभी सेक्टर आफीसरों को प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

क्रमांक-145-3612-तिवारी

मतदान केन्द्रों में जले जागरूकता के दीप – पीले चावल से दिया निमंत्रणरीवा 13 नवम्बर 2023. विधानसभा चुनाव के लिए रीवा तथा मऊगंज के सभी आठ विधानसभा केन्द्रों में 17 नवम्बर को मतदान कराया जाएगा। विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित करके मतदाताओं से मतदान की अपील की जा रही है। दीपावली के पर्व पर भी मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए गए। मतदान केन्द्रों में दीपक जलाकर मतदाताओं से मतदान की अपील की गई। नगर परिषद सिरमौर में मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ एसबी सिद्दीकी ने नगर परिषद के कर्मचारियों एवं बीएलओ के साथ सभी मतदान केन्द्रों में दीपक जलाए। इनमें बड़ी संख्या में मतदाताओं ने भी भागीदारी निभाई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला मतदाताओं को जागरूकर करने के लिए लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा मतदान केन्द्रों में आकर्षक रंगोली बनाकर तथा दीप जलाकर मतदाताओं को मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका घर-घर जाकर मतदाताओं को 17 नवम्बर को मतदान के लिए आमंत्रण दे रही हैं। मांगलिक अवसरों पर आमंत्रण देने के लिए जिस तरह पीले चावल देकर आमंत्रित किया जाता है उसी तरह पीले चावल देकर मतदाताओं को मतदान के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना त्योंथर, परियोजना सिरमौर, परियोजना रीवा के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में पीले चावल देकर मतदाताओं को आमंत्रित किया जा रहा है। सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता पर्ची का वितरण कर रहे हैं। साथ ही सभी मतदाताओं से मतदान की अपील भी कर रहे हैं।

क्रमांक-146-3613-तिवारी-फोटो क्रमांक 01 से 04 संलग्न हैं।

जिले भर में पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों ने किया फ्लैग मार्चरीवा 13 नवम्बर 2023. विधानसभा चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस तथा अद्र्धसैनिक बलों द्वारा लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र मनगवां के गंगेव में अद्र्धसैनिक बलों तथा पुलिस बलों ने फ्लैग मार्च किया। नगर के प्रमुख मार्गों से फ्लैग मार्च किया गया। इसी तरह रीवा शहर के समान थाना क्षेत्र सिटी कोतवाली तथा पुलिस थाना बिछिया क्षेत्र में पुलिस बल एवं अद्र्धसैनिक बलों ने फ्लैग मार्च किया।

क्रमांक-147-3614-तिवारी-फोटो क्रमांक 05, 06 संलग्न हैं।

Leave a Comment

[adsforwp id="47"]
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
[adsforwp id="47"]